आज कल आये दिन सुनने में आता है की कोई न कोई Online Fraud का शिकार हो गया. अपना ही कोई दोस्त, रिश्तेदार, ऑफिस में साथ में काम करने वाला कर्मचारी ऐसे जाल में फस जाता है और अपनी गाढ़ी कमाई ठगों के हाथ में दे देता है. अभी पिछले कुछ दिनों से ऐसी घटनायें बहुत तेज़ी से होने लगी है, कुछ लोगों ने मेरे साथ भी Online Fraud करने का कोशिश किया था लेकिन थोड़ा सतर्कता बरतने से मैं तो बच गया लेकिन सभी लोगों के दिमाग में हमेशा ये सब बातें नहीं होती और भोलेभाले लोग ठगों के जाल में फस जाते हैं. मेरे खुद के जानकारी में काफी लोगों ने अपनी जमा पूँजी गवां दी है. तो आज इस blog के माध्यम से Online Fraud and Prevention के बारें में जानेंगे

Online Fraud

     आज से कुछ समय पहले तक तो हम इतना Internet प्रयोग नहीं करते थे, Smartphones नहीं उपलब्ध थे, इतने Mobile apps develop नहीं थे, e-commerce websites का चलन नहीं था. तब हमारा सारा काम नकद में होता था चाहे बैंक में पैसा जमा करना हो, निकालना हो या फिर बाजार में सामान खरीदना हो, उस समय पैसा चोरी होना, लूट लिया जाना, जहरखुरानी का शिकार होना ये सब आम बात थी. लेकिन धीरेधीरे समय बदला और Offline की जगह Online Banking, Shopping होने लगी. लोगों के पास समय कम होता गया, Internet का प्रयोग इसमें वरदान साबित हुआ बहुत सारी e -commerce कंपनियां आ गयी, Banking लगभग net-banking हो गया, नकद की जगह Debit Card, Credit Card आदि कई प्रकार के cards ने जगह बना लिया.

     लेकिन जैसे जैसे Internet का प्रयोग बढ़ रहा है वैसे ही Online fraud का धंधा भी तेज़ी पकड़ रहा है. शहरों के साथसाथ अब गावों में भी अब Internet का बहुत ही ज्यादा उपयोग हो रहा है और समय के साथ Service Provider कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा होने से ये कम खर्चीला भी हो गया है.

     लेकिन जैसेजैसे विज्ञान ने उन्नति की वैसे ही ठगों ने और चोरों ने भी अपने आपको विकसित किया। तो आइए अगले पैराग्राफ में देखते हैं कि मुख्यतः Online Fraud के कितने प्रकार होते हैं.

Online Fraud के मुख्य प्रकार

E-mail fraud or Phishing, e-commerce website shopping fraud, Social Media Profile Cloning, Work from Home fraud and Fake Job Letter Scam, Lottery fraud & Phone Call fraud, Tax return fraud & KYC Update, Credit Card reward Point & Bonus for Life Insurance & Honey Trap.

E-mail fraud or Phishing

    इसमें आपको किसी reputed organization के representative के रूप में एक e-mail भेजा जाता है, इस e-mail में एक website link दिया जायेगा और उस पर जाकर आपका विवरण fill करने को कहा जाता है, आज कल बेरोजगारी बहुत ज्यादा है, बेरोजगार नवयुवक किसी कंपनी का रोजगार से सम्बंधित मेल देख कर ज्यादा कुछ सोचता नहीं और click कर देता है दिए गए link पर जिसमे या तो आप अपना सब विवरण भर का अपना Personal data उसको दे देते हैं या फिर उस fake websites के द्वारा आपके Mobile, Computer पर virus काattack हो जाता है और आपके device से आपका सब data चोरी हो जाता है. आज कल सबके मोबाइल में e-commerce websites के और बैंक के apps लगभग होते ही हैं जहाँ पर आपके कार्ड नंबर वगैरह सब already saved होते हैं.

Online fraud

इस fraud से कैसे बचे

     अगर आपको ऐसा कोई e-mail आता है तो सबसे पहले sender (मेल भेजने वाला) का mail id का domain name check करना चाहिए, जैसे की मेरे पास बहुत सारे mail आते है और उसमे UK, US या UAE के बहुत बड़ेबड़े कंपनियों का Job Offer दिया होता है लेकिन mail करने वाले का mail id check करो तो पता चलता है की उसने @gmail.com, @rediffmail.com, @yahoo.com या फिर किसी और ऐसे free domain से e-mail किया हुआ है. आपको ये पता होना चाहिए की अधिकतर organizations के पास उसका खुद का website होता है और खुद का domain name use करती है उसी को official mail id माना जाता है. कई बार क्या होता है की fraud करने वाला domain name में spelling आगे पीछे करके भी गुमराह करते हैं (जैसे @anuragsrivastava.com ये original domain url है तो इसमें @anuragshrivastava.com या फिर @anuragsrivastav.com, ये सभी pronunciation में एक जैसे लगते हैं, और हमारा दिमाग भी एकएक spelling read नहीं करता है). और अगर अभी भी आपको लगता है की नहीं एक बार चांस लेना चाहिए कही ऐसा ना हो की फर्जी के चक्कर में असली नौकरी हाथ से चली जाये तो उस कंपनी का नाम गूगल में सर्च करिये या अगर आपको पता है तो सीधा उस कंपनी काwebsite open करिये वहां पर Contact us page में या Career page में उस कंपनी के किसी Concern Person का mail id दिया गया होगा, तो उस e-mail id पर आपको प्राप्त हुए e-mail को forward करके Cross Verification कर सकते हैं. या हो सकता है जिस Job Offer के regarding आपको e-mail आया है वो उस कंपनी के Career पेज पर भी दिख रहा हो अगर Genuine होगा तो.

e-commerce website shopping fraud

     जैसेजैसे e-commerce websites का चलन बढ़ा है वैसे ही इस प्रकार धोखाधड़ी में और इज़ाफ़ा हो रहा है. कुछ लोग Fake Online shopping Portal बना लेते हैं, कुछ लोग facebook पर fake shopping page या group बना लेते हैं (हालाँकि सब फर्जी नहीं होते, कुछ अच्छे और Genuine भी होते हैं, मैं खुद Purchase करता हूँ उनसे) और वहां पर अच्छे Brands के सामान दिखा कर उनसे पैसा ले लेते हैं और या तो ये Delivery नहीं करते या फिर नकली सामान भेज देते हैं. इनका सामान वापस करने का या बदलने का कोई Policy नहीं होता। और इनके दिए गए Contact नंबर कभी working नहीं होते, सब फर्जी होते हैं.

इस fraud से कैसे बचे

     Online Shopping करने से पहले थोड़ा जांचपड़ताल कर ले, सबसे जरुरी है की जिस Website पर आप सामान खरीदने जा रहे हैं उस पर Customer review या feedback का Option है की नहीं हालाँकि ये website की सत्यता को पूरी तरह से प्रमाणित नहीं करता क्योंकि धोखबाज लोग खुद fake id बना कर feedback और review दे देते हैं. उनका return policy क्या है, उनका customer care support है की नहीं इत्यादि। अगर किसी facebook page या group के माध्यम से ले रहे हैं तो थोड़ा बहुत उनसे Whatsapp पर details मांगे जैसे की सामान का मूल्य क्या है उसका फोटो इत्यादि क्योंकि अगर वो फर्जी रहेगा तो ज्यादा देर आपसे वो Whatsapp पर टिक नहीं पायेगा क्योंकि न उसके पास variety रहेगी और न ही विभिन्न प्रकार के products का उचित मूल्य.

Social Media Profile Cloning

     इसमें क्या होता है की fraud लोग पहले आपके facebook profile से आपकी बहुत सारी photos लेकर आपके नाम का ही एक अलग facebook profile बनाते हैं और उसमे वही cover photo और profile photo लगाते हैं जो आपने पहले से ही अपने original facebook profile में लगायी हुई है. फिर उनका अगला कदम ये होता है की वो आपके friend list में नाम देखदेख कर उनको friend request भेजते हैं, जो आपके असली facebook profile में मित्रता सूची में पहले से ही जुड़े हुए हैं. और जिसको भी ये friend request मिलता है वो ये सोच के accept कर लेता है की हो सकता है की इन्होने कोई दूसरा facebook profile बनायीं है. (क्योंकि ये भी एक common चीज हो गयी है लोगों में की free का बन रहा है बना लो 2-3 profile. इसमें कुछ लोगों की मजबूरी होती है की जिनके 5000 friends हो गए हैं और उनको और लोगों को add करना है तो नयी id बना लेता है या फिर कुछ लोग एक id में family members को add रखते हैं और एक id उनकीprivate होती है कुछ शौक पूरे करने के लिए या फिर कुछ लोग जानकारी के आभाव में अगर पहला मोबाइल गुम हो गया है या ख़राब हो गया है तो नया मोबाइल मिलते ही या user id और password भूल गया है और recover करना नहीं आता है तो तुरंत नया id बना लेते हैं, या फिर आदमी ये भी सोचता है की हो सकता है सामने वाले ने गलती से मुझे unfriend कर दिया होगा इसलिए दोबारा add होने के लिए friend request भेजा है. ये सब एक संभावनाएं है जो आदमी दोबारा उसी आदमी का friend request accept कर लेता है जो की पहले से ही जुड़ा हुआ है). और फिर जैसे ही friend request accept होता है वो fraud उनके मित्र को या रिश्तेदारों को मैसेज करके कुछ emergency प्रदर्शित करता है (जैसे की वो hospital में admit है या accident हो गया है वगैरहवगैरह) और उनसे पैसे मांगता है. उसका उद्देश्य ये रहता है की अगर उसने 50-60 लोगों को भी मैसेज किया और उनमे से कोई एक भी उनके जाल में फस गया कोई एक तो भी वो सफल हो जायेगा अपने fraud में, आखिर करना क्या है उसको free का profile बना, जो उसने 60 मैसेज भेजे उनको टाइप भी उसने एक ही बार किया है बाकि सब में कॉपीपेस्ट किया है तो मुश्किल से 10 मिनट उसको देने हैं और कोई एक भी फस गया तो 8000-10000 या इससे भी ज्यादा उसको मिल जायेंगे।

Online fraud

इस fraud से कैसे बचे

     अगर हमको किसी भी ऐसे लोग का friend request आता है जो हमसे facebook में पहले से जुड़ा हुआ है तो सबसे पहले उसका प्रोफाइल check करें की वो अभी भी friend list में है या नहीं, और अगर है या नहीं है तो भी उसको facebook messenger के माध्यम से, या किसी और तरीके से आपसे जुड़ा हुआ है तो उससे पूछ ले एक बार, इससे क्या होगा की अगर उसने ही request भेजी होगी तो हाँ बोलेगा और नहीं होगा तो और अपने से जुड़े लोगों को सावधान कर सकता है. और अगर जुड़ भी गया और messenger पर chatting start कर दी है तो जैसे ही वो पैसा मांगे तुरंत उसको block कर दे क्योंकि कानूनी कार्यवाही में तब जाना ठीक होगा जब आपने गलती से पैसा दे दिया है तब अन्यथा उस profile को block करके मामला ख़त्म करे. कोई कितना भी खास हो या दूर का हो अगर आपको फिर भी लगता है की ये जरूरतमंद है और पैसा मांग रहा है तो एक बार उससे फ़ोन में बात करके या video call करके पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही कुछ सहायता करें। fraud करने वाला जो आपको अपना mobile number देगा google pay या Phone pay करने के लिए उसपे फ़ोन नहीं लगेगा इसलिए कोशिश करना बेकार है क्योंकि सब fake numbers होते हैं.

     आप अपने facebook प्रोफाइल में थोड़ा privacy लगा कर भी इस scam से बच सकते हैं जैसे अपनी facebook profile को locked mode में रखना जिससे unknown कोई आपकी प्रोफाइल को देख ही नहीं पायेगा की जिससे वो आपका फोटो save कर सके या मित्रता सूची देख सके और दूसरा आप अपना friend list को अलग से customize कर सकते हैं की unknown को या जो आपके में पहले से add नहीं है, उसको friend लिस्ट दिखेगी ही नहीं।

Work from Home fraud and Fake Job Letter Scam

     जैसा की मैंने ऊपर बताया की बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है हमारे लिए, पढ़े लिखे लोग रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं ऐसे मौके को भुनाने में ये digital चोर भी पीछे नहीं है. एक e-mail आएगा जिसमे लिखा रहेगा की बस आप घर बैठे हजारो रूपये कमा सकते हैं, आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप और internet connection होना चाहिए, रोजाना का बस 2-3 घंटे आपको देने हैं और आप घर बैठे मोटी कमाई कर सकते हैं. बस इसमें आपको रजिस्ट्रेशन के लिए इतने हजार रूपये deposit करने रहेंगे वो भी returnable basis पर. आदमी सोचता है की 8000 लगा कर अगर मैं रोजाना का 3000 कमा लूँगा तो इससे अच्छा क्या होगा और जब ये काम बंद करुगा तो मेरे पैसे जो मैं अभी 8000 दे रहा हूँ वो तो वापस हो ही जायेगे। असल में आदमी को ज्यादा जहाँ लालच मिलता है वहां उसके सोचने समझने की शक्ति खो जाती है और फिर वो किसी से सलाहमशविरा भी नहीं करता है. लेकिन आपने एक बार पैसे उनको दे दिए फिर वो ऐसे गायब होंगे जैसे गधे के सर से सींग। एक और scam चल रहा है की आपको सीधा किसी company का job letter आ जायेगा company के फर्जी letter head पर और आपको आपके joining की प्रक्रिया के लिए लगभग Rs. 8300, Rs. 8700 या Rs.12300 जैसी रकम मांगी जाएगी।

इस fraud से कैसे बचे

     कभी भी कोई संस्था जो registration के लिए रकम मांगे उस में आगे नहीं बढ़ना चाहिए। फिर वो चाहे work from home हो या फिर job letter. लगभग 1.5 दशक से मैं professional life में हूँ और जहाँ तक मुझे पता है कोई भी private company joining के नाम पर पैसे नहीं मांगती हाँ कुछ सरकारी संस्था Rs. 200-300 रूपये online फॉर्म भरने का fee लेती हैं जो की एक छोटा Amount है हालाँकि वो बात अलग है की लाखों अभ्यर्थियों से Rs. 200-300 लेने के बाद भी exam रद्द हो जाता है लेकिन अब सरकार से कौन लड़े 300 रूपये के लिए. बाकी work from home में भी बहुत rare ही genuine मिलते हैं बस जरुरत है की उनको ठीक से verify करने की.

Lottery fraud & Phone Call fraud

     Lottery fraud भी अपने चरम पर है, आपको e-mail, Whatsapp या फ़ोन call के जरिये ये मैसेज दिया जाता है की आपको इतने लाख या करोड़ रूपये की लाटरी लगी है, हजारों लोगों में से आपका नाम shortlist हुआ है. और फिर आपसे online transaction के नाम पर या टैक्स के नाम पर पैसो की demand की जाती है. कभीकभी तो आपको फ़ोन आएगा और एक नंबर दिया जायेगा की ये बैंक मैनेजर का नंबर है जहाँ से आपको लाटरी के पैसे मिलने हैं इस नंबर पर फ़ोन कर लो लेकिन उस नंबर पर फ़ोन करते ही आपके मोबाइल में जितने पैसे हैं वो सब ज़ीरो हो जायेंगे। मतलब बैंक अकाउंट से पैसा निकालने का तो fraud होता ही है साथ में आपके मोबाइल का बैलेंस भी खत्म हो जाता है.

इस fraud से कैसे बचे

     हमको ये सोचना चाहिए की हमको बिना मतलब का जिससे कोई लेना देना नहीं है कोई पैसा क्यों देगा? उसको क्या पड़ी है की हमको फ़ोन करके या email करके करोडो रूपये दे रहा है ना जानना पहचान। यहाँ हमारा खुद का पैसा बैंक अकाउंट से निकालने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं अगर एक documents match करे या signature गलत हो जाये तो, हम जो अपनी कमाई से 10-15 साल जीवन बीमा (Life Insurance) में पैसा जमा करते हैं उसको निकालने के लिए कितना सब कार्यवाही करना पड़ता है तो घर बैठे कौन हमको पैसा बाट रहा है. थोड़ा सा लालच को किनारे रख कर सोचेंगे तो ऐसे fraud का शिकार होने से बच सकते हैं.

Tax return fraud & KYC Update

     आम तौर पर ITR (Income Tax return) file करने के बाद जब tax payer अपने return का इंतज़ार कर रहा होता है तब इस प्रकार के मैसेज आते हैं मोबाइल में और उनमे ये बताया जाता है की ये मैसेज इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से भेजा गया है आपका बैंक अकाउंट डिटेल्स दिए गए वेब लिंक पर क्लिक करके fill कर दीजिये, इनकम टैक्स return का पैसा इसी में जमा होगा। या फ़ोन या मैसेज के माध्यम से आपसे अपना KYC update करने को बोला जाता है. या कभी कभी आपके पास फ़ोन आएगा की आपका debit/credit card block हो गया है, उसको activate करने के लिए card नंबर, cvv नंबर और card का एक्सपायरी डेट बताये और अभी एक OTP आएगा वो भी बताये। ये सभी fraud हैं.

Online fraud

इस fraud से कैसे बचे

     कभी भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ये मैसेज नहीं करता है की आपका return, आपके account number ना उपलब्ध होने के कारण रुका हुआ है या कोई भी बैंक फ़ोन करके KYC अपडेट करने को नहीं बोलता जब तक वो documents ना verify कर ले यहाँ तक की Paytm जैसी e-commerce website ने भी KYC के लिए कुछ authorized vendor रखे हुए हैं हर शहर में और वो बिना Original documents देखे KYC update नहीं करते। बाकी रहा card block होने वाला बात तो उसमे भी आपको खुद customer care पर फ़ोन करके या ऑनलाइन portalके माध्यम से unblock करना होता है और वो भी बिना आपकी Identity verify किये बिना नहीं होता है. और customer care कभी भी आपसे card का cvv number या OTP नहीं मांगता है. तो थोड़ा सा जरुरत है जानकारी रखने की और जागरूक होने की बस.

Credit Card reward Point & Bonus for Life Insurance

     कुछ fraud बैंक के प्रतिनिधि बन के आपको फ़ोन करेंगे और बोलेंगे की आपके credit card के reward point expired होने वाले हैं तो आप जल्दी से इसको cash में convert करवा लीजिये वरना ये expire हो जायेंगे और आपको इतने रूपये का नुकसान हो जायेगा। या आपको फ़ोन आएगा की आप जो जीवन बीमा की का प्रीमियम भर रहे हैं उस पर आपका इतने हजार रूपये का बोनस आया है और आपके Insurance agent ने आपको बताया नहीं होगा वो खुद इसको ले रहा है जबकि असल में आप इसके हक़दार हैं. इन दोनों मामलों में अगर आदमी लालच में आ गया तो फिर जालसाजी का शिकार हो जाता है.

इस fraud से कैसे बचे

     हमेशा ध्यान रखिये कभी किसी भी समय फ़ोन पर या email के माध्यम से अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का विवरण साझा ना करें। reward point को redeem करवाना है या carry फॉरवर्ड करवाना है हमेशा authenticated customer care की ही सहायता ले. और कोई भी बोनस आएगा तो वो आपको portal में दिखेगा या फिर अगर आप portal का उपयोग नहीं करते हैं तो सम्बंधित शाखा में संपर्क करके याcustomer care से बात करें वो आपको सही जानकारी देगा, वैसे Life Insurance में किसी भी प्रकार का पैसा Policy mature होने पर या आकस्मिक घटना होने पर ही मिलता है अगर मैं गलत नहीं हूँ तो.

Honey Trap

     ऐसे scam में fraud करने वाला/वाली (प्रोफाइल फर्जी भी होती है) chat के माध्यम से लोगों से अश्लील वार्तालाप करता/करती है, उनको उकसाता है और इस वार्तालाप को एक चरम सीमा पर लेकर जाता है या जाती है फिर उसके बाद उस chat का screen shot लेकर सामने वाले को ब्लैकमेल करना शुरू कर देता है या शुरू कर देती हैं. की उसके पैसे की demand पूरी करो वर्ना ये chat history social media पर वायरल कर दी जाएगी। उसमे आदमी अपनी इज़्ज़त बचाने के लिए, घरपरिवार बचाने के लिए पैसे देने लगता है.

इस fraud से कैसे बचे

     अन्य सभी fraud case की तरह इसमें भी हमें सतर्क रहना है, Social Media चाहे facebook हो या Whatsapp हो या अन्य कोई Chatting Platform ऐसे कृत्य नहीं करने चाहिए की आगे हम ऐसे किसी trap का शिकार हो जाये। ये भी हो सकता है की आप जिससे chat कर रहे हों वो आपके लिए genuine हो लेकिन Social Media के dataएकदम secure हैं ऐसा कोई भी कंपनी गारंटी नहीं देता है. समयसमय पर डाटा हैक होने की या डाटा बेचने की खबर आ ही जाती है समाचार में.

और आखिरी में

फालतू के mobile apps अपने smartphone में install करके न रखे, पब्लिक कंप्यूटर से fund transaction करने से बचे और हमेशा Debit Card/Credit Card का प्रयोग secured website से ही करें।

मुझे उम्मीद है की ये लेख आप लोगों को पसंद आया होगा। और अगर आपको पसंद आया है, जानकारी महत्वपूर्ण लगी है तो अपने जानने वालों के साथ इसको शेयर करें।

By Anurag

2 thought on “Online Fraud and Prevention”
  1. Sir jo apne bataya hai blog me Bilkul sahi hai..lottery gifts..aur paiso ki demand hoti hai…. choti choti cheejo pe humlog dhyan nhi dete..jaise phone no.shairing….thank u to aware us..bhut jatoori hai nhi to cheat hone k liye ready rahe..

  2. बहुत ही उम्दा जानकारी दी है आज कल लोग इतना ऑनलाइन सब कुछ करने लगे हैं की इन छोटी छोटी बातो पर ध्यान नही देते है और फ्राड के शिकार हो जाते हैं आपके इस लेख से बहुत लोगो की आंखे खुल जायेंगी और वो अपनी गाढ़ी कमाई को ऑनलाइन फ्राड के जाल से बचाने मे सक्षम होंगे।

    बहुत बहुत धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *