पिछले दिनों अपने ऑफिस के कुछ आवश्यक कार्य के कारण चेन्नई (तमिलनाड़ु) जाने का अवसर मिला। चेन्नई, दक्षिण भारत के मेरे एक पसंदीदा शहरों में से एक है और ऑफिस के काम से अक्सर जाना होता रहता है. यहाँ के Special South Indian Dishes, खाने के शौक़ीन होने के कारण मेरे ऊपर एक अलग ही प्रभाव डालती हैं. चेन्नई जिसको पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था भारत का एक महत्वपूर्ण शहर है और बँगाल की खाड़ी के तट पर स्थित दक्षिण भारत के आर्थिक, शैक्षणिक और सांस्कृतिक केंद्रों में से एक है.

     और यहाँ के Marina Beach पर जाने की इच्छा इस बार जाके पूरी हुई तो अब अपने अनुभव आप लोगों के साथ यहाँ साझा कर रहा हूँ

Marina Beach
Marina Beach

Marina Beach

Marina Beach

     मरीना बीच भारत में सबसे लम्बे समुद्र तट के रूप में प्रसिद्ध है और दुनिया में अपनी तरह का सबसे लम्बा दूसरा बीच हैं. और ये बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में आता है. 13 Km से अधिक समुद्र तट की रेत इसकी लोकप्रियता में चार चाँद लगाती है.

    मरीना बीच के पास बहुत ही महत्वपूर्ण, ऐतिहासिक और दर्शनीय स्मारकों का निर्माण हुआ है. इसके पास ही भारत का पहला aquarium है जिसका निर्माण 1909 में हुआ था. मरीना बीच के तट पर चलते हुए इतिहास प्रेमियों को भारतीय इतिहास के बहुत ही गणमान्य और प्रतिष्ठित महापुरुषों की प्रतिमाएं भी देखने को मिल जाएगी।

मरीना बीच के तट पर आप घोड़े की रोमांटिक सवारी कर सकते हैं, लाइट हाउस से चेन्नई का 360 डिग्री का दर्शन कर सकते हैं. मन पसंद खाने का भरपूर आनंद ले सकते हैं.

Also Read: Immunity Power

Marina Beach
Marina Beach
Marina Beach

     मरीना समुद्र तट पर मछलीघर और आइस हाउस मुख्य आकर्षण हैं। चेपक पैलेस, सीनेट हाउस, पीडब्ल्यूडी कार्यालय, प्रेसीडेंसी कॉलेज, और चेन्नई विश्वविद्यालय समुद्र तट ड्राइव पर स्थित ऐतिहासिक इमारतें हैं।

     यहाँ नवम्बर से फरवरी के बीच में जाना सबसे उपयुक्त समय है, क्योंकि चेन्नई में गर्मी बहुत पड़ती है. ये महीना बाकी के महीनो के अपेक्षा ठन्डे होते हैं. यहाँ सुबह और शाम के समय जाना चाहिए, दोपहर में जाने से बचना चाहिए तभी आप मरीना बीच का आनंद ले सकते हैं.

     मरीना बीच के लम्बे नरम रेत पर पर्यटक घूम सकते हैं, दौड़ सकते हैं, आराम कर सकते हैं, बच्चे खेल सकते हैं और आराम से बैठ कर खाने का आनंद ले सकते हैं.

Marina Beach
Marina Beach

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग द्वारा

     चेन्नई एयरपोर्ट देश के साथसाथ दुनिया से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. एयरपोर्ट से लगभग 18 km की दूरी पर है मरीना बीच.

रेल मार्ग द्वारा

     मरीना बीच के लिए निकटतम ट्रेन स्टेशन चेपक, थिरुवल्लिकेनी और लाइटहाउस हैं। इनमें से अधिकांश स्टेशन लोकल ट्रेनों के माध्यम से चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जुड़े हुए हैं। आमतौर पर चेन्नई सेंट्रल से इन स्टेशनों में से एक से 3 से 10 मिनट लगते हैं। चेन्नई सेंट्रल देश के बाकी हिस्सों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

बस मार्ग

     मरीना बीच बस स्टॉप समुद्र तट के लिए निकटतम बस स्टॉप है। इसमें शहर और समुद्र तट के बाकी हिस्सों के बीच नियमित बसें हैं।

प्राइवेट टैक्सी/कार द्वारा

     मरीना बीच जाने के चेन्नई शहर में कही से भी प्राइवेट टैक्सी या कार से जाना सबसे उचित रहता है, बस/ट्रैन के अपेक्षा ये थोड़ा महंगा पड़ सकता है लेकिन बहुत ही सुविधाजनक रहेगा ये. इससे आपका समय बचेगा और भागदौड़ भी कम होगी।

क्या ले जाये साथ

    मरीना बीच पर जाने के लिए अगर आप धूप के चश्मे, पानी का बोतल, लम्बे रेत पर चलने के लिए आरामदायक जूते या चप्पल साथ में ले जाये तो आपका मरीना बीच का पर्यटन बहुत ही सुखद और स्मृतिदायक होगा।

By Anurag

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *